-->

2/18/2022

R K S Solutions Online Data Entry Job Scam Review II Online Data Entry Job Scam Reviews

 Online Data Entry Job Scam Reviews (R K S Solution Scam)


हैल्लो दोस्तों , आप का फिर से स्वागत है MY MLM Leader ब्लॉग पर जो MLM , Online Earning और घर बैठे Business के बारे में आप को सटीक जानकारी देता है और scam से बचाता है। 

आज में बात करने वाला हु R K S Solutions कम्पनी की जो एक data entry job देने का वादा करती है और उस Job को करने के बाद आप को एक अच्छा खासा इनकम भी देने का वादा करती है। परन्तु हकीकत में ये एक प्रकार से Scam कर रही है लोगो के साथ जो घर से ही online Data Entry या typing work को ढूंढ रहे है। 


यदि आप भी online data entry या online typing work ढूंढ रहे है, तो आप को इस पोस्ट को अंत तक पढे और अपने साथ साथ अपने दोस्तों को भी बचाये। 



R K S Solutions  Online Data Entry Job Scam Review
R K S Solutions  Online Data Entry Job Scam Review



चलिए में ज्यादा समय ना लेते हुए आप को इसके बारे में पूर्ण जानकारी  देता हु। 



Table of Contents 

1. Data Entry या Online Typing Work क्या होता है ?

2.  R K S Solution  कम्पनी क्या है ?

3. R K S Solution कैसे डाटा एंट्री का काम देती है ?

4. Online Data Entry या Online Typing Work की कितनी फीस R K S Solution लेती है ?

5. R K S Solution  कम्पनी Scam है की नहीं ?

6. Fake data entry job की शिकायत कहाँ और कैसे करे ?

7. Fake या scam data entry job की पहचान कैसे करे ?





1. Data Entry या Online Typing Work क्या होता है ?



जैसा की आप को नाम से ही समझ आ गया होगा की डाटा एंट्री का मतलब किसी प्रकार का डाटा को स्टोर या लिखना है और ऑनलाइन टाइपिंग वर्क से समझ गए होंगे की  किसी प्रकार का टाइपिंग का काम करना है। 

परन्तु ये पूरी तरह से सच नहीं है।  बहुत से नए लड़के यही समझते है परन्तु DATA ENTRY  और TYPING WORK कई प्रकार के होते है। में आप को निचे थोड़ा सा डिटेल्स में बता देता हु  ताकि कही आप डाटा एंट्री जॉब के लिए अप्लाई करो तो पता रहे। 


1.  Photo to Text/Word  :   


इस प्रकार के डाटा एंट्री के काम में आप को कुछ फोटो दी जाती है जिसमे कुछ लिखा होता है जिसे आप ने वर्ड फाइल में लिखना होता है।  पर ध्यान रहे की आप सही सही लिखे क्योकि कई बार गलती के करना आप को ये काम फिर से करना पर सकता है और आपकी पेमेंट भी काम हो सकती है। 


2. Voice to Text/Word  :


इस प्रकार के काम में आप को MP3 फाइल मिलती है जिसे सुनकर आप को टाइप करना होता है ये काम थोड़ा आसान भी होता है क्योकि आप बार बार सुनकर लिख सकते है।  परन्तु कई  बार ये Voice Recording बहार देश की होती है जिससे बोलने का तरीका थोड़ा अलग हो सकता है तो आप कोशिश करे के ठीक से सुन और समझकर टाइप करे ताकि गलती ना हो। 



3. Video to Text/Word  :  


जैसा की मैंने ऊपर बतया की MP3  सुनकर टाइप करना होता है ठीक उसी प्रकर से आप को video Clips मिलती है जिसमे ये देखना होता है की इस वीडियो में कोई क्या बोल रहा है फर उसे देख और सुनकर उस बात को टाइप करना होता है।  

 




2.  R K Solution  कम्पनी क्या है ?



R.K. S. Solutions एक ऐसी कंपनी है जो लोगो को Online Data Entry Work देने का दावा करती है।  कंपनी का मुख्य ऑफिस Bangalore में है जिसका पूरा एड्रेस है : # 35/1, Doddagubbi Post, Hennur Bagalur Main Road
Bangalore-560077 (Karnataka), India, EMAIL: rkssolution121@gmail.com


R.K. S. Solutions के मालिक कौन है इसके बारे में इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर नहीं बताया गया है परन्तु जिन लोगो ने यहाँ पर काम किया है और अपने रिव्यु दिए है उन्होंने बताया है की Mr.Rakesh Kumar Shah है जो इस ऑफिस में मिलते है और इन्ही के अकाउंट में डाटा एंट्री वर्क की फीस डिपाजिट की जाती है। 






3. R K Solution कैसे डाटा एंट्री का काम देती है ?



अब बात करते है की ये कम्पनी आखिर काम कैसे देती है ? तो में आप को बता दू की आप को एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है जो इनकी वेबसाइट से मिल जाता है।  आप चाहे तो निचे दिए गए लिंक से भी फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है। 


फॉर्म में आप को अपनी पूरी डिटेल्स देनी होती है जैसा की मैंने निचे बताया है :-

NAME:                         
FATHER’S NAME:  
FULL ADDRESS:       
DISTRICT:         
STATE:  
PIN:  
SEX:  
D.O.B:   
AGE:   
QUALIFICATION:   
OCCUPATION:   
HOW DO YOU KNOW ABOUT US? :
LANGUAGES KNOWN TO SPEAK FLUENTLY:    
YOU’RE CONTACT NUMBER:
ALTERNATE CONTACT NUMBER:         
EMAIL ID:


ये सभी डिटेल्स को भर के आप को कम्पनी के इ-मेल एड्रेस में सेंड करना है साथ में आप को फीस भी देनी होती है।  R. K. S. Solution में online Data Entry work के लिए अलग अलग फीस है।  इसकी डिटेल्स  निचे दे रहा हु।





4. Online Data Entry या Online Typing Work की कितनी फीस R K  Solution लेती है ? 


अब बात आती है आप को R.K. S. Solution कम्पनी ऑनलाइन वर्क फ्री में देती है या कोई फीस भी है ? तो में आप को बता दू की यहाँ ऑनलाइन वर्क के लिए आप को फीस देनी पड़ेगी तभी आप को काम मिलेगा। 

यहाँ पर काम के अनुसार अलग अलग फीस है जिसकी डिटेल्स आप निचे देख सकते है। 


JOB PLANS: SELECT THE PLAN WHICH IS GIVEN BELOW

PLAN 1 (900) DATA ENTRY     : YES/NO     (         )
PLAN 2 (1000) DATA ENTRY     : YES/NO     ( )
PLAN 3 (1200) DATA ENTRY     : YES/NO     ( )
PLAN 4 (1400) DATA ENTRY     : YES/NO     ( )
PLAN 5 (1800) DATA ENTRY     : YES/NO     ( )
PLAN 6 (2200) DATA ENTRY     : YES/NO     ( )
PLAN 7 (2600) DATA ENTRY     : YES/NO     ( )
PLAN 8 (3000) DATA ENTRY     : YES/NO     ( )
PLAN 9 (1500) PROOFREADING   : YES/NO     (             )



तो ये इनक ऑनलाइन टाइपिंग वर्क देने का फीस है।  जब आप इनका एप्लीकेशन फॉर्म भरेंगे तब आप को उस फॉर्म में ये भी बताना होगा की आप कौन सा प्लान ले रहे है और प्लान के अनुसार ही आप से फीस भी ली जाएगी। 
आप एक से ज्यादा भी प्लान चुन सकते है फीस दे कर। 


ये भी पढ़े :




5. R K Solution  कम्पनी Scam है की नहीं ?



अब बात करते है की ये R.K. Solution कंपनी Scam है की नहीं ? तो में आप को कुछ पॉइंट्स बताने जा रहा हु जिसके आधार पर आप आराम से समझ सकते है की ये कंपनी scam कर रही है की नहीं। 


1. अच्छी कंपनी Data Entry Work के लिए कोई फीस नहीं लेती :



सब से पहली बात आप को समझनी होगी यदि आप online typing work की खोज में है तो की कोई भी अच्छी कम्पनी online data entry work के लिए पैसे नहीं लेती जबकी ये R. K. S. Solution फीस की डिमांड करती है और इसने अलग अलग पैकेज भी बना रखे है। 


2. कोई कम्पनी बार बार रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लेती है :


जैसा की मैंने ऊपर बताया की कोई भी अच्छी कंपनी इस तरह के काम के लिए कोई फीस नहीं लेती यदि कोई कंपनी इस तरह की फीस लेती भी  है तो वो सिक्योरिटी के लिए लेती है जिसे बाद में आप को दे दिया जाता है। 

परन्तु R.K. S. Solution में काम करने के लिए आप को बार बार फीस देना होता है जो की गलत है। 


3. R.K. Solution के पास किसी भी तरह का सर्टिफिकेट नहीं है इस काम के लिए : 


R.K. S. Solution के पास इस तरह से काम करने का किसी भी तरह का कोई सर्टिफिकेट नहीं है।  यदि आप इनके वेबसाइट में देखेंगे तो आप को एक सर्टिफिकेट दिखाई देगा जिसकी फोटो निचे मैंने दिया है। 

R.K. Solution Certificate
R.K. Solution Certificate


यदि आप इस सर्टिफिकेट को देखेंगे तो पाएंगे की इस कम्पनी ने अपना रजिस्ट्रेशन नंबर छुपा दिया है और दूसरी बात की ये सर्टिफिकेट 21/10/2021 को ख़तम हो चूका है।  परनतु इस कंपनी ने अभी तक renew नहीं कराया है।   

4.  Payment ना देने का रिकॉर्ड है इस कंपनी का : 


मैंने इस कंपनी के पेमेंट रिकॉर्ड पर रिसर्च किया जिसमे पाया की ये कंपनी किसी ना किसी बहाने से पेमेंट रोक देती है या नहीं देती है जैसे की आप के काम में जरूरत से ज्यादा गलतिया निकल कर आप की पेमेंट नहीं देती।  

जब आप अपना फीस वापस मांगोगे तो ये बोलती है की ये वापस नहीं होता और दूसरी और आप ऑनलाइन वर्क मांगोगे तो ये कंपनी आप से फिर से फीस की मांग करती है और तभी काम देगी और पेमेंट का कोई भरोसा नहीं होता। 


5. R K Solution के खिलाफ लोगो ने कम्प्लेन की हुई है : 


ये कम्पनी एक रह से लोगो को पागल बनाती है या scam करती है इसका सबूत है इस कम्पनी के खिलाफ लोगो की कम्प्लेन।  जिन जिन लोगो ने यहाँ से काम किया है उन सबका बोलना है की ये कम्पनी लोगो के साथ online data entry work के नाम पर फ्रॉड करती है और पैसे नहीं देती। 

आप गूगल में सर्च करेंगे तो आप को सब मिल जाएगा यदि नहीं मिलता तो आप मुझे Instagram पर संपर्क कर सकते है। 



6. Fake data entry job की शिकायत कहाँ और कैसे करे ?


अब बात आती है की यदि आप के साथ online data entry के नाम पर फ्रॉड होता है तो आप क्या कर सकते है। 
सबसे पहले तो आप सभी तरह क डाक्यूमेंट्स आपने पास रखे जैसे कम्पनी का नाम एड्रेस अपने चेक की कॉपी आदि। 


आप तीन जगह कम्प्लेन कर सकते है ?


1. पुलिस स्टेशन :

 यदि आप को लगता है की आप के साथ किसी तरह का धोखा या फ्रॉड हुआ है तो आप सब से पहले अपने छेत्र के पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट लिखवा सकते है।  यदि आप को नहीं पता की FIR कैसे करे ? तो आप इस लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते है।  



2.  Consumer Court(उपभोक्ता न्यायालय) :


यदि आप पुलिस स्टेशन में जाते है और कोई सुनवाई नहीं होती तो आप Consumer Court भी जा सकते है। कंस्यूमर कोर्ट मुख्य रूप से इन्ही कामो के लिए खुला है। 

इसका मुख्य काम आप जैसे उपभोक्ताओं के हितो का धयान रखना ही है तो आप यहाँ जा सकते है। 


3. District Court : 


आप चाहे तो अपना केस आप डायरेक्ट डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में भी ले जा सकते है और न्याय पा सकते है। 


यदि आप को ऑनलाइन शिकायत करानी  हो और अच्छा एडवोकेट की जरूरत हो तो आप हम से संपर्क कर सकते है। 



7. Fake या scam data entry job की पहचान कैसे करे ?


बहुत से लोगो को ये पता ही नहीं चल पाता की वो 7. Fake या scam data entry job की पहचान कैसे करे ? तो में आप को निचे कुछ पॉइंट्स बता देता हु जिससे आप को पहचानने में आसानी होगी और आप किसी भी Fake data entry job के विज्ञापन से बच जायेंगे। 


  • वर्क फ्रॉम होम जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए पैसे की मांग करने वाली ज्यादातर भारतीय साइट्स फर्जी हैं। इसलिए यदि आपने किसी भारतीय साइट को भुगतान किया है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि साइट नकली है।

  • एक वास्तविक डाटा एंट्री साइट  वेबसाइट के मालिक का नाम प्रदर्शित करती है जो वर्क फ्रॉम होम पैकेज बेच रहा है। यदि आप वेबसाइट पर साइट के मालिक का नाम और फोटो नहीं देख रहे , तो यह नकली है।

  • वेबसाइट पर संपर्क नंबर, कार्यालय का पता या पंजीकरण संख्या पर भरोसा न करें क्योंकि कोई भी फर्जी कंपनी गलत डिटेल्स डाल सकती है। 

  • यदि वेबसाइट ऑनलाइन  कॉपी पेस्ट, फॉर्म भरने आदि का काम प्रदान करती है तो यह एक नकली साइट हो सकते है।

  • डाटा एंट्री से साइट के संबंध में उनकी शिकायतों के लिए Google में जरूर सर्च करे या देखें।


निष्कर्ष :


अंत में देखे तो ये आप को पता चल जायेगा की ये R. K. S. Solution लोगो के साथ फ्रॉड और स्कैम ही कर रही है और किसी ना किसी बहाने से online work में गलती निकाल कर लोगो को पेमेंट नहीं दे रही है। 

बहुत से लोगो ने इस प्रकार की शिकायत की है की ये पेमेंट नहीं करती और पैसे लेने के बाद फिर से नया ऑनलाइन वर्क के लिए फिर से फीस देनी होती। 

यानि पहले का पैसा मिला नहीं फीस भी गयी और नए काम के लिए फिर से फीस की डिमांड आ जाती है। 


इसी तरह के बहुत से MLM Business Plan है जो लोगो को ज्यादा इनकम का लालच दे कर ठग रहे है उनके बारे में निचे दिए लिंक से पढ़ सकते है। 





NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner