-->

7/02/2021

Youtag Plan Reviews and Details II Youtag Real or Fake?

हैलो दोस्तों आप के सामने फिर से एक ऐसे प्लान के रिव्यु के साथ आया हु जो काफी जल्दी इन्वेस्टरों में अपनी पकर बना रहा है।  इसने बड़े बड़े सपने दिखा कर लोगो से इन्वेस्टमेंट कराने का काम शुरू कर दिया है।  में बात कर रहा हु Youtag Plan की जी हां आज में आप को Youtag Business Plan का पूरा रिव्यु और इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु जो कोई youtuber नहीं देता। 

Youtag Plan Reviews and Details
Youtag Plan Reviews and Details 



Youtag Plan Review :- Real or Fake full details 


आज में आप को Youtag Plan में बताऊंगा की 


1. Youtag Plan क्या है ?
2. Youtag India के MD/CMD कौन है ?
3. YouTag India लीगल डाक्यूमेंट्स। 
4. Youtag Plan Scam है की नहीं ? यानि Youtag Fake or Real ?
5. कंपनी भागेगी की नहीं ? 



चलिये आप को छोटे रूप में youtag का प्लान बता देता हु , क्योकि किसी भी MLM  Business या मळम Plan को समझने के लिए उसके प्लान और कॅल्क्युलेशन को समझना और जानना बहुत जरुरी होता है।  यदि आप एक बार इन चीज़ो को समझ जाते है तो आप अपने आप समझ जायेंगे की प्लान की भविष्य क्या होने वला है।  

तो आप को youtag Plan क्या है ? इसके बारे में बताता हु। 


1. Youtag Plan क्या है ?


कंपनी ने अपने youtag plan को दो भागो में बाटा है।  पहला है Free Business Associate और दूसरा है Prime Business Associate . 

पहले वाले में आप फ्री में रजिस्ट्रेशन करने के बाद इनके कुछ सर्विस है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है जैसे mobile bill का भुक्तान ,  बिजली बिल , पानी बिल , FMCG प्रोडक्ट स्पा और ब्यूटी आदि। आप निचे फोटो में देख सकते है। 
Youtag Free Services
Youtag Free Services 



दूसरे वाले में आप को प्राइम मेंबर बनने के लिए Rs. 590/- देने होते है।   इसमें आप को ऊपर दी गयी सर्विस के साथ साथ इनकम करने का एक मौका दिया जाता है। और यही इस कंपनी का मुख्य काम है और सारा खेल यह शुरू होता है।  आप को कितने प्रकार की इनकम करने का मौका मिलता है आप निचे दिए गए फोटो से समझ सकते है। 

Youtag Plan
Youtag Plan 



 में आप को इसके मुख्य इनकम के बारे में बता देता हु। (Type of Income in Youtag business Plan) 

Team Referral Income :


इसे हम डायरेक्ट रेफरल इनकम भी बोल सकते है जब इस प्लान में ज्वाइन हो जाते है और उसके बाद आप किसी ओर को भी इसके बारे में बता कर ज्वाइन करते है और वो भी प्राइम मेंबर बन जाता है तो आप को जोइनिंग अमाउंट का 50% मिलता है यानि Rs. 250/-. 


ये आप का 20 लेवल का प्लान है जिसमे आप को लेवल के अनुसार इनकम होती है। आप अपनी लेवल इनकम निचे फोटो में देख सकते है। 

Youtag Level Income
Youtag Level Income 


Service Passive Income (Cash Back Income) 


दूसरी इमके है सेल्फ कैश बैक यानी आप जब youtag India के एप्प से कोई सर्विस इस्तेमाल करते है तो आप को यहाँ से भी कॅश बैक मिलेगा वो भी पुरे 20 लेवल तक। Cash Back Income लेवल के अनुसार अलग अलग है राखी गयी है। 

पहले लेवल में आप को 10% दूसरे लेवल में आप को 6% तीसरे लेवल में 4% चौथे से पाचवे लेवल में आप को 2% और लेवल 6 से लेकर लेवल 20 तक आप को 1% कैश बैक इनकम मिलेगा।     


Direct Seller Referrals Income 

तीसरी मुख्य इनकम है डायरेक्ट सेलर रेफेर्रल्स इनकम यानी जब आप किसी को सेलर बनने के लिए रेफर करते है और वो सेलर के रूप में 1 लाख का बिज़नेस करता है तो आप को Rs. 500/-  मिलेगा। 


ठीक इसी प्रकार यदि आप 10 सेलर को रेफेर करते है और वो 10 लाख का बिज़नेस करते है तो आप को Rs.5000/- मिलेगा। आप निचे फोटो में देख सकते है की आप कितनी इनकम कर सकते है। 

Direct Seller Referral Income
Direct Seller Referral Income 

 

Note :  ये इनकम एक उदाहरण है आप को समझने के लिए ये इनकम ऊपर निचे या बदल सकती है। 



कंपनी ने अपने मेंबर्स के लिए कुछ रैंक भी रखी।  यदि आप डायरेक्ट रेफेर करते रहते है तो आप को कम्पनी की और से रेंक और गिफ्ट भी मिलते है। 

Ranks

1. Bronze Rank 2. Silver 3. Gold 4. Platinum 5. Diamond 6. Royal Star 7. Crown Star 8. Crown Ambassador

Gifts

1. Sliver Coin 2. Bag 3. Tablet 4. Holidays Packages 5. Car 6. Car  7. Rs. 1.15 Cror cash




Royalty Income


कंपनी ने रॉयल्टी इनकम भी रखी है जो आप के रैंक के अनुसार मिलेगा।  आप निचे फोटो में देख सकते है की आप को रैंक के अनुसार कितनी रॉयल्टी मिलेगी। 

Royalty Income
Royalty Income 




2. Youtag India के MD/CMD कौन है ?


अब बात करते है की इस कम्पनी के पीछे कैसा मैनेजमेंट है और कितने लोग है। अगर youtag plan के PDF की बात माने तो इस कम्पनी में मुख्य रूप से 4 लोग है जो इस कंपनी को चला रहे है। 

1. Chandrabhan Singh Rajawat , CMD (Lawyer) 
2. Kumar Hem Chandra, Director (Retd. from Army, Medical )
3. Rohit Sharma, Director (Accountant)
4. Vinod Kumar Prajapat, Director (Engineer)  




3. YouTag India लीगल डाक्यूमेंट्स। 


जब कोई इन्वेस्टर किसी MLM Plan को ज्वाइन करने जाता है तो सब से पहले वो लीगल डाक्यूमेंट्स की डिमांड करता है।  तो आप को बता दू की इस कंपनी की माने तो इस के पास सभी प्रकार डाक्यूमेंट्स ले रखे है।  आप सभी डाक्यूमेंट्स देख सकते है। 

PAN CARD 

PAN CARD
PAN CARD 


GST 

GST
GST 



MCA Certificate with TAN No.  

MCA Certificate with TAN No.
MCA Certificate with TAN No.  



और डाक्यूमेंट्स और PDF Plan डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे 



4. Youtag Plan Scam है की नहीं ? यानि Youtag Fake or Real ?


अब बात आती है की Youtag Plan Scam है की नहीं क्या Youtag Plan fake है की Real . तो में आप के सामने कुछ पॉइंट्स रख रहा हु जिसे पढ़ और देख कर आप अंदाज़ा या समझ जाओगी की Youtag India Plan का भविष्य कैसा है। 


ये भी पढ़े 







1. Youtag Plan की कुछ सर्विस काम नहीं करती : 

जैसा की मैंने ऊपर बतया की आप इसकी कई सेर्विस को इस्तेमाल कर सकते है परन्तु इसकी कुछ सर्विस जो मोबाइल एप्लीकेशन में दी गयी और जो PDF plan में दी गयी उसमें काफी अंतर है।  इसकी कुछ सर्विस जैसे बस बुकिंग, स्पा , फास्टटैग मूवीज आदि केवल दिखने के लिए असल में काम नहीं करती है। 


2. एक Lawyer बुसनेस्स नहीं कर सकता :

जैसा की आप को पता होगा ही Chandrabhan Singh Rajawat , CMD एक Lawyer है।  में बता दू की Bar Council of India Rules 47-51 के अनुसार एक अधिवक्ता/Advocate किस कंपनी में MD नहीं बन सकता और ना ही वो Secretary का पद ले सकता है। 

रूल के अनुसार एक advocate किसी फर्म में पार्टनर बन सकता है वो भी बिना सैलरी के और सलाह देने के लिए बस।  Bar Council India के अनुसार कोई advocate फुल टाइम सैलरी पर काम नहीं  कर सकता यदि करता है तो वो एक advocate के रूप में नहीं कर सकता।  परन्तु यह इनके नाम के आगे लॉयर लिखा है। 

हो सकता है की इन्होने प्रैक्टिस छोड़ दी हो जब तक ये CMD है। 



3.  लीगल डाक्यूमेंट्स :


यदि आप ये सोच कर ज्वाइन कर रहे है की इस के पास सभी डाक्यूमेंट्स है तो में आप को बताना चाहूंगा की इस तरह की कई कम्पनिया बंद हो चुकी है और उनके पास सभी लीगल डाक्यूमेंट्स भी थे। ये एक अच्छी बात है ये कम्पनी  सर्विस दे रही है हालांकि सभी सर्विस शुरू नहीं हुए है शायद आने वाले टाइम पर हो। 


3.  Company का अपना वॉलेट :


किसी भी सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आप को पहले youtag में पैसे ऐड करने होते है उसके बाद आप उन पैसो का इस्तेमाल सर्विस में कर सकते है।  ये थोड़ा रिस्की लगा।  कम्पनी ने ये नहीं बतया की इन्होने RBI से इस सिलसिले  लाइसेंस लिया है की नहीं जो की जरुरी होता है। 


4.  चैन सिस्टम पर काम करती है : 


ये कंपनी भी और कम्पनी के तरह चैन सिस्टम की तरह काम कराती है जिसे money rotation का शक होता है।  क्यों की  इनके पास अपना कोई प्रोडक्ट नहीं है। रही बात सर्विस की तो सारा पैसे मोबाइल कम्पनी या बिजली कम्पनी के पास जायेगा और इस पर जो कमिसन मिलेगा  वो इतना नहीं होता की इतने बड़े अमाउंट को दिया जा सके। 



5. एक डायरेक्टर का नाम PDF में नहीं बताया : 


यदि कम्पनी के pdf को मने तो हमें केवल 3 डायरेक्टर के नाम बताये गए है परन्तु जब मेने MCA के वेबसाइट पर चैक किया तो मुझे एक और नाम मिला जो है SARITA SINGH ये भी डायरेक्टर है।


6. Risk:

देखिये किसी भी बुसिनेस या MLM Plan में रिस्क जरूर होता है चाहे वो लीगल हो या ना हो। बिना रिस्क के बिज़नेस नहीं किया जा सकता।  यदि आप Rs. 590/- का रिस्क लेकर काम कर सकते है तो ये आप अपने बल बुते कर सकते है।   




5. कंपनी भागेगी की नहीं ? 


आमतौर पर हम ये सोचते है कोई MLM company भाग तो नहीं जाएगी या कितने दिन चलेगी।  ऊपर मेने कुछ फैक्ट रखे है उसके अकौर्डिंग सब कुछ ठीक रहा और इस कंपनी में जोइनिंग आती रही और प्राइम मेंबर बनते रहे टी ये कंपनी लम्बी चलेगी। 

कुछ बाते इस पर भी निर्भर करती है की कंपनी का मैनेजमेंट किस तरह से कंपनी को सम्भलता है और टाइम के अनुसार इसमें बदलाव करता है की नहीं।  क्योंकी जो समय के साथ नहीं चलता वो फिर कभी नहीं चलता। 


बाकी आप कमेंट कर के बातये की आप क्या सोचते है इस कंपनी के बारे में।  


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner