-->

12/14/2020

How to Lodge a Complaint On PG Portal or pgportal status(My Grievance)

किसी भी डिपार्टमेंट की शिकायत pgportal पर कैसे करे ?


pgportal
My Grievance




हैल्लो दोस्तों ,

जैसा की हम जानते है की आज कल हम अगर किसी सरकारी विभाग में कोई शिकयत करते है तो शिकयत तो लिख ली जाती है पर कारवाई होने में काफी टाइम लग जाता है क्योकि उस विभाग के कुछ लोग अपना काम ठीक से नहीं करते जिसके कारण शिकायत के निपटारे में टाइम लगता है,  जिस से आम जनता परेशान होती रहती है। 
आज इस पोस्ट में आप को एक ऐसे सरकारी विभाग और mobile application के बारे में जानकारी दूंगा जिस में आप लोग उस सरकारी विभाग की शिकायत कर सकते है और उसकी सुनवाई 100% होगी और उसका स्टेटस भी मिलेगा जिसे आप pgportal Status पर देख पाएंगे।  pgporal एक ऐसा mobile application और website है जहाँ पूरी हेल्प मिलती है। 



इस post में topic cover  करेंगे :-

1. PgPortal (My Grievance) क्या है ?
2.सरकारी विभाग की शिकायत कहा करे ? ?
3. Pgportal (My Grievance) का Mobile Application में अपनी ID कैसे बनाए ?
4. शिकयत कैसे करे?
5. शिकायत का Format.   


यदि आप भी परेशान हैं, किसी विभाग से तो आप यहा कम्प्लेन कर सकते है जो बिल्कुल free है जी हाँ यहा कोई शिकायत करने के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं लगती है और बिना किसी वकील के आप खुद भी शिकायत कर सकते है।   चलिए शुरू करते है आज का topic . 


1. PgPortal क्या है ? (public grievance)


PgPortal एक ऐसा application और वेबसाइट है जहाँ कोई भी भारतीय अपनी शिकयत दर्ज़ करा सकते है यदि कोई सरकारी विभाग या उसके कुछ लोग आप की शिकयत पर काम नहीं करते है तो PgPortal, Department of Administrative Reforms & Public Grievances का एक अंग है जो Ministry of Personnel, Public Grievanes & Pensions के under आता है। PgPortal खास तौर पर ऐसे लोगो के लिए बनाया गया है जो बार बार किस विभाग के चक्कर लगा के थक जाते है और उन्हें किसी बड़े अफसर से मिलने नहीं दिया जाता , ऐसे लोग PgPortal के माध्यम से अपनी शिकयत कर सकते है और अपना solution पा सकते है। आप pgportal status लाइव देख सकते है। बस आप को pgportal status पर क्लिक करना है। 




2.सरकारी विभाग की शिकायत कहा करे ?


हम भारतीयों में से 80% लोगो को यह पता नहीं होता की किसी विभाग की शिकयत किस से करे और कैसे करे जिस के कारण वो शिकयत नहीं कर पाता और भगवान भरोसे बैठ जाता है जिसका जिसका benifit उस विभाग के लोग उठाते है और काम करने या कराने के बदले  पैसे की मांग करते है। जो आज कल आम है, इसका मुख्य कारण है की लोग नहीं जानते की शिकायत कहा करे और अपने काम कैसे पूरा कराये इसी को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा यह शुरू किया है जो बहुत ठीक तरीके से काम कर रहा है। 


यदि google में search करेंगे तो बहुत से ऐसे private और government website मिलेंगे जो शिकायत के लिए सर्विस देता है पर यदि आपने किसी विभाग की शिकयत करनी है जो state और central गवर्नमेंट के under आती है उस विभाग की शिकायत इसी  PgPortal के माध्यम शिकयत करनी होगी।  आप इसके mobile app या website के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज़ करा सकते है। 



3. Pgportal (My Grievance) का Mobile Application में अपनी ID कैसे बनाए ?


PgPortal में शिकायत करने से पहले आपको इसमें अपनी एक ID बनानी होगी जो बोहुत ही आसान है।  में आपको निचे step by step फोटो के साथ बता रहा हु की कैसे PgPortal में ID बनाये (How to create ID in PgPortal and login). 



Step 1 

सब से पहले आप play store से MyGrievance नाम का mobile application download कर लीजिये।  इसका लिंक निचे दे रहा हु। 



MY GRIEVANCE APP LINK

Download Instructions  : Link पर क्लिक करते ही 15 Second का टाइमर चलेगा और उस के बाद play store से download होना शुरू हो जायेगा।  download करने के बाद जो करना है उसका अगल स्टेप निचे दिया है। 



Step 2 

जैसे ही एप्लीकेशन download हो जायेगा उसे open कर लीजिये और जब ओपन करेंगे तो आप के सामने एक पेज ओपन होगा जैसा की फोटो 1  में दिया है।  आपको Click करना है जहाँ New User लिखा है।  जैसे ही क्लिक करेंगे आप के सामने एक और पेज ओपन होगा जैसा की फोटो 2 में दिया है।  यह अपना पूरा नाम, अपना email एड्रेस  के साथ अपनी सभी डिटेल्स भरने के बाद अपना पासवर्ड बनाना है जो आप अपनी मर्ज़ी से बना लेना जो आप को याद रहे।  password बनाते समय एक चीज़ पर ध्यान देना है की password में पहला वर्ड  capital लेटर में होना चाहिए। 


Photo 1
 
pgportal
pgportal



Photo 2

pgportal status
My Grievance




Step 3 

जैसे ही आप डिटेल्स भर देते है उस के बाद सब से निचे Register लिखा होगा उस पर क्लिक कर  दीजिये जैसे ही क्लिक करेंगे आप के मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे Box में डाल देना है और Confirm कर देना है और जैसे ही confirm पर click करेंगे आप के पास लिखा हुवा आ जायेगा "Your registration is completed successfully" यानी आप की ID Pgportal (My Grievance) पर बन चुकी है और आपने Sign In करना है और जिस विभाग या Ministry में शिकायत करनी है उधर शिकायत कर देनी है। 



pgportal login
pgportal ID





4. शिकयत कैसे करे ? (How to file public grievance)


जैसे ही आप Mygrievance के mobile एप्लीकेशन पर sign in करेंगे आप के सामने एक पेज ओपन होगा जैसा की निचे फोटो 1 में दिया है आपको Lodge Grievance पर क्लिक करना है और उसके बाद एक और पेज ओपन होगा जैसा की Photo 2 में दिखाया है। 
सब से पहले ऊपर के box में आपने ये सेलेक्ट करना है की शिकयत Central Govt. या State Govt.  में करना है उस के बाद आप को मिनिस्ट्री का नाम select करना है।  इसके बाद आप ने जो भी कंप्लेन या शिकायत लिखा हुआ है उसको pdf बना कर upload कर देना है।  ये करने के बाद निचे दिए गए box में अपने शिकायत के बारे में थोड़ा सी जानकारी लिखनी है। ये सब हो जाने के बाद निचे दिए गए submit वाले button को दबा देना है और आपका काम पूरा हो जायेगा। आप के पास confirmation SMS/Mail भी आ जायेगा। 


Photo 1

pgportal register
Pgport lodge grievance





Photo 2

pgportal status1
complain pgportal





5.  शिकायत का Letter format ( Format for complain Letter)




बहुत से लोगो को कम्प्लेन लिखनी नहीं आती या फिर लिख नहीं पाते , उनके लिए में एक फॉर्मेट दे रहा हु जिस से की शिकायत करने का आईडिया मिल जॉए।  आप इस फॉर्मेट को अपनी शिकायत के अनुसार चेंज कर सकते है। आप इस फॉर्मेट को डाउनलोड भी कर सकते है जिस का लिंक निचे दे रहा हु और उसका प्रिंट भी ले सकते है। 



complain letter
Complain Format 




    

NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner