-->

6/14/2021

Manglam Life Business Plan Review I Manglam Life Kya hai?

 हेलो दोस्तों,  फिर से स्वागत है आप का मेरे My MLM Leader पर जो नंबर एक की स्थान पर है MLM की जानकारी और MLM Business Plan के सही सही रिव्यु करने में। यहाँ आप को ऑनलाइन एअर्निंग करने के तरिके भी बतये जाते है जिसे आप घर बैठे Part Time Work के रूप में कर सकते है। 

Manglam Life Business Plan Review
Manglam Life Business Plan Review 


आज में आप के सामने MLM Plan  का रिव्यु करने जा रहा हु जिसका नाम है Manglam Life  जी हाँ Manglam Life Kya hai ?  और Manglam Life business Plan का पूरा रिव्यु यहा आपको पता चलने वाला है। तो अपने पैसे को बचने और पैसे  से पैसे को कमाने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़िए। 


Manglam Life Business Plan in Hindi Review  


आज कल मार्किट में या ये बोले की भारत में MLM Plan की बाढ़ सी आ गयी है रोज़ कई सारी कम्पनिया आ रही है और लोगो का पैसा ले कर भाग भी रही है।  अभी  अभी एक नई प्लान भी मार्किट में आया है Manglam life के नाम से जो लोगो को आमिर और पैसे वाला बनाने की बात कर रहा है जैसा की अन्य कम्पनिया बोलती है। 

Manglam Lilfe प्लान काफी छोटा और बहुत ही सिम्पल है जिसे एक बार में ही समझा जा सकता है।  Manglam Life Business Plan एक सिंगल लेग प्लान है जिसमे 5 लेवल है। 


चलिए थोड़ा डिटेल में बताता हु। 


Table of Content 

1. Manglam Life क्या है ?

2. Manglam Life business plan क्या है ?

3. कंपनी के मालिक या CMD कौन है ?

4. मंगलम लाइफ के लीगल डाक्यूमेंट्स है की नहीं ?

5. कंपनी चलेगी की नहीं ? manglam Life business Plan Scam तो नहीं है ?



1. Manglam Life क्या है ?

सब से अच्छी बात इस कंपनी या प्लान की ये लगी की इसने अपने PDF प्लान में साफ़ साफ़ कहा है की ये एक Networking Marketing कंपनी है और digital marketing और टेलीकम्यूनिकेशन के छेत्र में काम करती है।  इसने ये भी माना है की ये एक प्लेटफार्म दे रही है लोगो को जहा लोग पैसा कमा सकते है।  


आमतौर पर MLM कम्पनिया ये सब नहीं लिखती पर इसने साफ़ साफ़ बता दिया है।  ये कंपनी चूरू, राजस्थान से काम कर रही है हालॉकि इसमें अपना पूरा एड्रेस नहीं बताया है।  मंगलम लाइफ Anti Radiation chip को बेचने का दावा करती है और कंपनी का बोलना है की जल्दी ही रिचार्ज सर्विस भी आने वाली है।  


बाकी इसका क्या manglam life का क्या business प्लान है आगे देखते है। 



ये भी पढ़े :





2. Manglam Life business plan क्या है ?



सब से पहले बात करते है की Manglam LIfe Business Plan में जोइनिंग फ्री है की कोई फीस लगती है।  में आप[ को बता तू मंगलम लाइफ में Joining fees Rs. 200/- है। 
   

Type of Income in Manglam life plan


अब  बात करते है की इस कंपनी में जुड़ने के बाद कम्पनी कितने प्रकार के इनकम दे रही है। कम्पनी आप को पुरे 5 प्रकार के इनकम दे  रही है।  जिसकी डिटेल्स में निचे लिख रहा हु। 

1. Single Leg Income :    पहली इनकम जो कंपनी दे रही है वो है सिंगल लेग इनकम यानि ये एक सिंगल लेग प्लान है।  जैसे ही आप Rs. 200/-  दे कर ज्वाइन करते है उसके बाद से जब कोई जोइनिंग होती है वो आप के निचे  आनी शुरू हो जाती है , जब आप के निचे 10 लोग आ जाते है तो आप को Rs.15/- मिलते है पुरे दो दिन तक यानि टोटल इनकम Rs. 30/- . 

इसके बाद जब आप के निचे 25 लोग आ जाते है तो फिर से आप को Rs. 15/- मिलते है 5 दिन तक यानि आपकी टोटल इनकम Rs. 75/-  हुई। 

इसके बाद जब आप  40 लोग आते है तो आप को फिर से मिलते है Rs. 15/- पुरे 6 दिन तक और आपकी  टोटल इनकम होती है Rs. 90/- 


ऊपर दी गयी इनकम के लिए आप को कोई डायरेक्ट जोइनिंग देने की जरूरत नहीं है परन्तु जैसी ही आप की टीम या आप के निचे 100 लोग आ जाते है तो आप को Rs. 20/- मिलते है 10 दिन तक यानि टोटल Rs. 200/- पर यहाँ आप को 1 डायरेक्ट देना जरुरी है। 

इसके बाद जब आप के निचे 200 , 400 ,800 लोग आते है तो आप को 2 ,  ३, 4 , डायरेक्ट जोइनिंग देनी होती है। 

निचे पूरा चार्ट दे रहा हु आप क समझने के लिए। 


Manglam LIfe Single Leg Income
Manglam LIfe Single Leg Income 

   

2. Direct Referral Income :  जैसा की मैंने बताया की इस प्लान में 5 लेवल है।  प्लान ज्वाइन करने के बाद जिसे भी आप रेफेर करते हो और वो ज्वाइन कर लेता है तो वो आप का पहला लेवल है और आपको Rs.40/- मिलते है जो आप का   Direct Referral Income है। 

इसी प्रकर जब आप के डाउनलाइन  और आप के डाउनलाइन  के निचे के लीग किसी को रेफर करते है तो आप को टोटल 5 लेवल तक इनकम होती है।  

दूसरे से ले कर चौथे लेवल तक आप को Rs. 4/- मिलता है और और पाचवे लेवल में आप को Rs. 8/- मिलते है। 


  
3.  Upgrade Income :  यदि  आप को लेवल इनकम और डायरेक्ट इनकम ज्यादा लेनी है तो इसके लिए कंपनी ने अपग्रेड का सिस्टम रखा है यानी आप कंपनी को Rs. 300/- और दे कर अपनी ID को अपग्रेड करा सकते है। 

जब आप की ID अपग्रेड हो जाती है तो आप को हर डायरेक्ट के Rs. 150/-  और दूसरे से चौथे लेवल तक Rs. 20/-  और पाचवे लेवल पर Rs.  40/- मिलते है।  जिसे आप की upgrade Income कहा जाता है। 


4. FRANCHISE INCOME :     चौथी इनकम लेने के लिए आप चाहे तो कम्पनी की franchise ले सकते है और उस से जो आप की इनकम होगी वो आपकी Franchise Income होगी। 

यानि आप कंपनी से 25 पिन लेते है तो आप को 2 पिन फ्री मिलेगी।  यदि आप 50 पिन लेते है तो आप को 4 पिन फ्री मिलती है और यदि आप 100 पिन लेते है तो आप को 10 पिन फ्री मिलती है।  यानी जो फ्री पिन आप को मिले उससे आप की एक्स्ट्रा इनकम हो सकती है। 


5. Level Income : जैसा की ऊपर बताया है की ये प्लान 5 लेवल का है तो आप के निचे के लोग काम करते है तो आप को 5 लेवल तक इनकम अलग से आएगी चाहे आप काम करे या ना करे। 



3. कंपनी के मालिक या CMD कौन है ?



यदि इसकी वेबसाइट को देखे तो इस कमपनी या Manglam Life plan को को चलाने  वालो ने  अपने बारे में कुछ भी डिटेल्स नहीं बताया है।  यानी जो भी लोग है इस money rotation प्लान में अपने आप को बताना नहीं चाहते। मैंने काफी कोशिस की इनके CMD और मैनेजमेंट के  बारे में पता लगाने में पर कुछ भी सामने नहीं है नहीं आया। 

मैंने इन प्लान को प्रमोट करने वालो से भी पुछा पर कोई जवाब नहीं आया और ना उन्होंने अपने youtube वीडियो में इसके बारे में बताया है।   बाकी  आप समझदार है। 



4. मंगलम लाइफ के लीगल डाक्यूमेंट्स है की नहीं ?(Manglam Life Legal Documents ?)


इस कम्पनी ने ना अपने ऑफिसियल वेबसाइट और ना ही अपने PDF प्लान में किसी तरह का legal Documents के बारे में बताया है।  यानि इनके पास कोई भी  लीगल डाक्यूमेंट्स नहीं है जो ये लोगो को दिखा सके। मैंने इन प्लान को प्रमोट करने वालो से भी पुछा पर कोई जवाब नहीं आया और ना उन्होंने अपने youtube वीडियो में इसके बारे में बताया है।



5. कंपनी चलेगी की नहीं ? manglam Life business Plan Scam तो नहीं है ?

देखिये कम्पनी का चलना और भागना दोनों ही कम्पनी के business plan और उसके management  के ऊपर निर्भर करता है।  बाकी में आप के सामने कुछ पॉइंट्स  रख रहा हु जिससे आप को पता चल जायेगा की ये कम्पनी कितने दिन की मेहमान है। 

1. कोई लीगल डाक्यूमेंट्स नहीं है:

जैसा की मैंने बताया की इस कम्पनी के पास किसी भी तरह का कोई लीगल डाक्यूमेंट्स नहीं है।  तो आप समझ सकते है की कम्पनी का भविष्य कैसा हो सकता है।  यदि कंपनी  ने लम्बे समय  तक काम करना होता तो कुछ न कुछ लीगल डाक्यूमेंट्स ले कर जरूर आती, पर यहाँ ऐसा कुछ नहीं है। 


2.  CMD/MD/Management का कोई अता पता नहीं है :


जब कोई प्लान या कम्पनी आती है तो कम से कम वो अपने CMD के बारे में जरूर कुछ बताती है चाहे वो झूट ही क्यों ना हो पर यहाँ तो इनके मैनेजमेंट का अता पता  पता ही नहीं है।  


3. Money Rotation :

कम्पनी का प्लान  पूरी तरह Money Rotation पर बना है।  यदि धीरे धीरे जोइनिंग आनी बंद होने लगी या कमी होने लगी तो ये प्लान को नहीं चला सकते।  क्योक इनके पास इनकम का कोई सोर्स नहीं है।  

जो ये Anti Radiation चिप की बात करते है  वो खाली दिखाने के लिए है और उसकी कीमत भी इन्होने अपने वेबसाइट में ज्यादा दी है।  यहाँ कोई सुविधा नहीं है की आप इस कंपनी से ये चिप खरीद पाए। 



4.  Joining Fees बार बार बदलना :


आप में से काफी लोगो को पता नहीं होगा की इस manglam Life Business Plan की जोइनिंग फीस बार बार चेंज हुई है।  पहले इसकी जोइनिंग फीस Rs. 500/-  थी फिर बिच में Rs. 120/- और अब Rs. 200/- है।  यदि आप को मेरे बात पर विस्वास नहीं है तो आप यूट्यूब  पर इसके प्लान को देख सकते है जहा लोगो ने इस प्लान को  पहले भी अलग अलग जोइनिंग फीस पर प्रमोट  किया है।    

यानी  लोगो को जोड़ने के लिए ये बदलवा करते  है ताकि जोइनिंग आये और कम्पनी की इनकम हो। 



तो दोस्तों मैंने ऊपर आप को 4 पॉइंट्स बताये कम्पनी के बारे में आप को क्या लगता है ये कंपनी चलेगी की चली जाएगी। अपनी राय कमेंट कर के जरूर बताये।  Rs. 200/- बड़ा अमाउंट नहीं है फिर भी यदि किसी का एक रुपया बी खो जाता है तो वो परेशान तो हो ही जाता है। 


बाकी  आप लोग पढ़े लिखे है अपना दिमाग खुद लगा सकते है।   यदि आप को किसी और प्लान के बारे में पूरी डिटेल्स जानना है तो आप कमेंट में बता सकते है। 



NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner