-->

10/08/2021

Ankra Bussiness Plan In Hindi Scam or Real II Ankra Kya hai? Review

Ankra Bussiness Plan In Hindi Review and Ankra Kya hai?



आप का फिर स्वागत है MY MLM LEADER पर जो MLM Business Plan की जानकारी और रिव्यू के लिए भारत में पहले स्थान पर है।   आज में एक और MLM Plan का रिव्यू करने जा रहा हु जिसमे आप को इसकी पूरी जानकारी दूँगा जो अप लाइन भी आप को ठीक से नहीं दे पाते। 

आज में रिव्यू करने वाला हु Ankra Business Plan का की क्या Ankra Business Plan scam or real है की नहीं ?चलिए शुरू करते है इसका Review हिंदी में। 


Ankra Bussiness Plan In Hindi Scam or Real 




Tables of Contents 


1. Ankra क्या है ?

2. Ankra Business Plan PDF क्या है ?

3.  Ankra के मालिक कौन है ? (CMD/MD)

4. Ankra Plan बंद होगा की नहीं ?

5. Ankra scam है की नहीं ?  





1. Ankra क्या है ?


यदि आप केवल यह जानना चाहते है की ये Ankra क्या है ? और क्या करती है तो में आपको बता दू की Ankra एक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जो आप को नेटवर्क के माध्यम से इनकम करने का मौका देता है। यानी ये और MLM कंपनियों की तरह एक MLM प्लेटफार्म है। 


ये प्लान "Ankra Infotech Private Limited" कम्पनी के द्वारा शुरू किया गया है, जो  राजस्थान से अपना काम कर रही है।   

Ankra Infotech Private Limited का ये भी बोलना है की ये इ-कॉमर्स में भी काम करती है और साथ ही इसके प्लेटफॉर्म से आप अपने मोबाइल , बस टीवी आदि का रिचार्ज भी करा सकते है। 



2. Ankra Business Plan PDF क्या है ?



अब बात कर लेते है इसके प्लान की की आखिर ये Ankra Business Plan क्या है ? और कैसे इनकम देने का वादा कर रहा है।  किसी भी MLM Company के बारे में जानने के लिए सब से जरुरी है की उसके mlm plan को ध्यान से समझा जाये। 


Ankra का प्लान काफी उलझाने वाला है जो बहुत से इन्वेस्टरों को समझ में नहीं आता इसलिए में यहाँ इसके सरल भाषा में समझाने की कोशिश करूँगा। 


Joining Fees in Ankra (जोइनिंग फीस अंकरा में)


आप यदि Ankra Business Plan में काम करना चाहते है तो आप को Rs.  1800/- दे कर शुरू कर सकते है और हाँ आप इतने ही पैसो के कोई भी डिजिटल प्रोडक्ट्स ले सकते है।   


Direct Sponsor Income 


आप को पता ही होगा की डायरेक्ट Income क्या होता है यानि जब आप कम्पनी से जुड़ने के बाद जब भी आप किसी को अपने आप से कम्पनी में जोड़ते है तो वो आप की डायरेक्ट जोइनिंग होती है और आप को हर डायरेक्ट के Rs. 500/- से Rs. 900/- तक मिलेंगे। 

अब आप बोलेंगे की Rs. 900/- कैसे मिलेगा? तो में आप  को बता दू  आप के निचे 10 पोजीशन कम्पनी की ओर से बनी होती है और ये अलग अलग रंगो में डिवाइड होती है जैसे ग्रीन, रेड और येल्लो। 

अब जब भी कोई आप के निचे इन रंगो में प्लेस होता है तो आप को Rs. 500/- से Rs. 900/-   डायरेक्ट इनकम होता है।  आप निचे फोटो में देख सकते है। 

Ankra Direct Income
Ankra Direct Income 




Block Income (ब्लॉक इनकम) 


अब बात करते है Block Income की PDF में ब्लॉक इनकम को देख कर बहुत से लोगो को ठीक से समझ नहीं आया तो में यहाँ अपनी और से ठीक से समझने की कोशिश करूँगा। 

जैसा की आप को पता है की आप के निचे 10 ब्लॉक है और रंगो के हिसाब से बटे हुए है। हर ब्लॉक की फीस और इनकम अलग अलग है।  


यदि आप पहले ब्लॉक को खरीदते है तो आप को Rs. 400/- देने होंगे और आप की इनकम Rs. 4000/- की इनकम होगी। 

अब इस इनकम से Rs. 1200/- आप के upline को मिलेगा और Rs. 800/- आपके downline को मिल जायेगा और Rs. 800/- को दूसरे ब्लॉक के लिए काट लिया जायेगा।  और आप का प्रॉफिट होगा Rs. 1200/- का। 


इसी प्रकार 10 ब्लॉक तक आप की इनकम होगी।  यदि आप किसी के upline और downline है तो इससे भी इनकम होगी। 

उदाहरण के लिए निचे फोटो देख सकते है। 

Ankra Block Income
Block Income 

 

अब आप समझ गए होंगे की Block इनकम कैसे होगी। 



Ankra Repurchase Income 



ऊपर बताए गए इनकम के अलावा ankra आप को Repurchase Income भी दे रहा है। आप को repurchase इनकम 10 लेवल तक मिलेगा और हर लेवल में इनकम अलग अलग है। आप को हर लेवल पर 5% से 10% तक का बोनस मिलेगा। 


1. Repurchase Income 100% upline और downline में बट जायेगा।  यानी 70% upline में और 30% पहले लेवल के downline में बट जायेगा। 

2. यदि आप को Repurchase बोनस लेना है तो आप को हर बार 30 दिन बाद आप को repurchase करना होगा। 




मुख्य तौर पर Ankra Business Plan में ये तीन ही इनकम टाइप है जो देखने में काफी अच्छा लगता है।    




3.  Ankra के मालिक कौन है ? (CMD/MD)



अब बात करते है की Ankra के मालिक कौन है ? PDF को देखे तो Mr. Naresh Kumar को MD बताया गया है जो राजस्थान से ही है और मार्केटिंग का 7 साल का अनुभव रखते है। 


Mr.  Rajendra Mallick को Ankra का प्रमोटर बताया गया है जो ओडिशा से है और मार्केटिंग में 12 साल का अनुभव रखते है। 

Mr. Suresh Kumar को Ankra Plan का Zoom Hoster बताया गया है जो उत्तर प्रदेश से है और मार्केटिंग में 15 साल का अनुभव रखते है। 




4. Ankra Plan बंद होगा की नहीं ?


 किसी भी MLM company या कोई और company का बंद होना इस बात पर निर्भर करता है की उसके मैनेजमेंट कैसा है या फिर मैनेजमेंट प्रोजेक्ट को लम्बा चलाना चाहता है की नहीं।  या फिर जो भी कम्पनी का प्रोडक्ट है उसकी डिमांड मार्किट में है की नहीं। 

यदि कंपनी ऐसा प्रोडक्ट ले कर आयी है हो पहले से ही मार्किट में है या फिर प्रोडक्ट का प्राइस ज्यादा है तो इस टाइप की कंपनी बंद हो सकती है। 

यदि किसी कंपनी के पास पुरे लीगल कागज ना हो तो भी कंपनी बंद हो सकती है। 


Ankra जो डिजिटल प्रोडक्ट बेच रही है ऐसे प्रोडक्ट मार्किट में पहले से है  उनके प्राइस भी सस्ते है।  आमतौर पर लोग Ankra  में अपनी इनकम करने के लिये जुड़ रहे है ना की अपने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए। 

लेकिंन ये बात अच्छी है की कंपनी उनको जोइनिंग फीस के बदले में डिजिटल प्रोडक्ट दे रही है। इसके बाद लोगो पर है की वो कैसे काम कर के अपनी इनकम कर सकते है। 

अब आप सोचिये कंपनी प्रोडक्ट के दम पर चलेगी की जोइनिंग से चलेगी ?  बाकि आप समझदार है। 



5. Ankra scam है की नहीं ?  



अब बात आती है की क्या Ankra Business Plan Scam है की नहीं।  ये बात भी कई बातो पर निर्भर करती है।  कई अच्छी कंपनी मैनेजमेंट के कमजोरी से बंद हो जाती हो और लोगो का पैसा दुब जाता है तो लोग उसे भी scam का नाम देते है। 

में आप को कुछ पॉइंट्स बता रहा हु जिसे पढ़ कर आप समझ जायेंगे की ये Ankra Scam है की नहीं ?


1. GST नहीं है :  


आप को बता दू की अभी कंपनी के पास GST नहीं है और किसी भी कंपनी के पास यदि वो पैसो का लेन देन कर रही है तो उसके पास GST होना चाहिए। 

यहाँ आप से जोइनिंग फीस में 18% GST भी लिया जा रहा है यदि इसके पास GST नहीं है तो ये GST इन्वेस्टरों से कैसे ले रही है।  तो यहाँ शक पैदा होता है। 

यदि कोई लीडर ये बोलता है की कंपनी ने GST के लिए अप्लाई कर दिया है तो आप उस से पूछो की बिना GST अप्लाई के GST क्यों का जा रहा है क्या कंपनी GST सर्टिफिकेट देगी ? यदि सर्टिफिकेट दे देती है तो ठीक है नहीं तो scam हो सकता है। 


मैंने इस कम्पनी के PAN Card से GST का पता लगाने की कोशिश की परन्तु इस PAN Card से अभी तक कोई  GST नहीं लिया गया है। 


यह भी पढ़े  


2. प्रॉडक्ट यूनिक नहीं है और महंगे है :


इस कंपनी में प्रोडक्ट के नाम पर डिजिटल प्रोडक्ट्स है जिनकी लगत कम होती है परन्तु आप इन्हे Rs. 1800/- में खरीद कर ही ankra के प्लान को कर सकते है। 

इनकी दो कमिया है पहली तो यह की इनके प्रोडक्ट यूनिक नहीं है इसी टाइप के प्रोडट्स amazon और flipkart में काफी काम दाम में मिल रहे है। 

यदि आप ये सोचो की ये कंपनी अपने प्रोडक्ट के बल पर लम्बे टाइम तक चलेगी तो ये आप की भूल हो सकती है। कम्पनी कब तक चलेगी ये निर्भर करता है कंपनी में आने वाली जोइनिंग से, यदि जोइनिंग आती रहे तो ये कंपनी चलती रहेगी और जैसे ही जोइनिंग की स्पीड कम होती है तो कंपनी के बंद होने के चांस बढ़ जाते है। 



3. PDF में CMD/MD कोई और है और MCA के सर्टिफिकेट में कोई और है :   


मैंने ऊपर जिस MD का नाम बताया उसका नाम MCA के सर्टिफिकेट में नहीं है यहाँ किसी और का नाम है आप निचे फोटो में देख सकते है। 

Ankra MCA Certificate
MCA Certificate 


अब देख सकते है की PDF में जो नाम दिया गया है वो यहाँ नहीं है।  

में आप को बता दू की Mr. Makkhan Lal Meena, Ankra के साथ साथ एक और कंपनी के भी  Director/Signatory है और उस कंपनी का नाम  "MYBOUNTY MARKETING PRIVATE LIMITED" है। 

जब प्रमोटर तक का नाम PDF में दिया गया है तो इन दो लोगो को नाम क्यों नहीं दिया गया थोड़ा सा शक पैदा करता है। 



4. Ankra के वेबसाइट में झूठ :



 Ankra के वेबसाइट कुछ टेस्टीमोनिल दिए है जिसमे लोग ankra की तारीफ कर रहे है परन्तु ये लोग फेक है और किसी दूसरी वेबसाइट से उठा के इसमें दाल दिए गए है।  इसके प्रूफ के लिए आप निचे फोटो में देख सकते है। 

Ankra Fake Testimonials
Fake Testimonials



ये फोटो Ankra की वेबसाइट में दी गयी है और इसका नाम Richa Jain बताया गया है परन्तु ये एक पाकिस्तानी लड़की है जीका प्रूफ निचे फोटो में दे रहा हु। 


Original Photo 


 तो आप देख सकते है की कैसे आप को पागल बनाया जा रहा है कही और की फोटो अपनी वेबसाइट में डाल कर  अच्छी अच्छी बात लिखी जा रही है। 

इसके अलावा जितनी भी फोटो है सब की सब फेक है किसी दूसरी कंट्री या वेबसाइट से ले कर यहाँ चिपका दी गयी है। 





निष्कर्ष 


अब आप सोचिये जो कंपनी GST काट रही है जोइनिंग फीस में पर इसके पास GST ही नहीं है।  दूसरी बात ये की  Repurchase का भी GST नहीं देगी क्योकि की इसके पास GST नहीं है।  और तो और इसने अपने वेबसाइट पर जिन लोगो के फोटो लगा के कंपनी के बारे में अच्छी अच्छी बात लिखी है सब की सब फेक है। 

तो आप की सोचते हो की ये कंपनी लॉन्ग टर्म तक चलेगी ? यदि आप मेरा पर्सनल व्यू पूछो तो मेंरा ये मानना है की इस  कंपनी में 7 से 8 मंथ में दिक्कत आनी शुरू हो जाएगी और बाद में क्या होगा आप को भी पता है। 



Note : किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट से पहले अच्छी तरह से जाँच कर लेनी चाहिए।  यदि आप को किसी mlm कंपनी की जाँच करनी है तो आप हम से कांटेक्ट कर सकते है। 






NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner