-->

11/24/2021

Cryptocurrency Ban In India ? Digital Currency Bill -2021 kya hai ? List of private cryptocurrencies in India

Cryptocurrency Ban In India ? Cryptocurrency Latest Update Today and List of private cryptocurrencies in India


हैल्लो दोस्तों आज का ब्लॉग आप सब के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है यदि आप cryptocurrency में इन्वेस्ट करते है या कर चुके है तो।   


जैसा की आप को पता होगा की इंडिया में  Digital Currency Bill -2021 आ रहा है।  जिसको ले कर ये कहा जा रहा है की ये बिल सभी cryptocurrency को बन कर देगा जो इंडिया में है।  इसी के चलते इंडिया में crypto market बहुत डाउन चल रही है क्योकि सभी डर के मरे अपने crypto बेच रहे है। 


सही जानकारी ना होने के कारण लोग ऐसा कर रहे है।  पूरी और सटीक जानकारी के लिए इस ब्लॉग और पोस्ट को पूरा पढ़े और आप  जान जायेंगे की इस बिल से ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है।


आज आप को बताने जा रहा हु List of private cryptocurrencies in India, Digital Currency Bill -2021 kya hai ?

Digital Currency Bill -2021 kya hai ? List of private cryptocurrencies in India
Digital Currency Bill -2021 kya hai ?


चलिए ज़ादा समय ना लेते हुए पोस्ट को शुरू करते है। 


Table of Contents 


1.  Cryptocurrency क्या होता है ?

2. Digital Currency Bill -2021 kya hai ?

3 . Digital Currency Bill 2021 का मुख्य मकसद क्या है ?

4. Private Cryptocurrencies क्या है ?

5. Private Cryptocurrency के लिस्ट। 

6. Cryptocurrency भारत में बेन होगा की नहीं ?



1.  Cryptocurrency क्या होता है ?



क्रिप्टोक्यूरेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जिसे क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित किया जाता है, जिससे नकली या दोहरा खर्च करना लगभग असंभव हो जाता है। अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित विकेन्द्रीकृत नेटवर्क पर हैं। 



इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप What is cryptocurrency? How to earn from cryptocurrency in Hindi पर क्लिक कर के पढ़ सकते है जहाँ मैंने डिटेल्स में बताया है। 




2. Digital Currency Bill -2021 kya hai ?


Digital Currency Bill 2021 का पूरा नाम Cryptocurrencies and Regulation of Official Digital Currency Bill (2021) है। 


जब 2008 में बिटकॉइन आया जो की पहल cryptocurrency  माना जाता है उस समय किसी को ऐसा नहीं लगा की इस तरह के एसेट के लिए किसी तरह का नियम या कानून की जरूरत है।  परन्तु धीरे धीरे Ethereum, ripple , ZIL जैसे हज़ारो  cryptocurrency वजूद में आ गयी और पुरे संसार में प्रसिद्ध हो गयी। 


काम समय में इनकम करने का सब से अच्छा तरीका लोगो को मिल गया जिसके करना लोग ज्यादा से ज्यादा  इन्वेस्टमेंट या निवेश cryptocurrency में करने लगे। 

परन्तु जो लोग इस क्रिप्टो को बनाते है और एक्सचेंज जंहा ये लिस्टेड होते है उन पर किसी तरह का कोई भी कण्ट्रोल किसी भी सरकार या रेगुलेटड बॉडी का नहीं था। 


इसके चलते यदि किसी का पैसा फस जाये या क्रिप्टो बनाने वाला भाग जाये तो उस पर कार्यवाई नहीं हो सकती थी। यानी लोगो का पैसो की सुरक्षा का कोई भी गारंटी नहीं थी और ना ही अभी है। 


इसी को देखते हुए भारतीय सरकार एक बिल ले कर आ रही है जो नवंबर 29 , 2021 से शुरू होगा और बिल का नाम Cryptocurrencies and Regulation of Official Digital Currency Bill (2021) है। जिसके तहत इन crypto exchange और crypto बनाने वालो पर नियंत्रण रखा जा सकते। 






3. Digital Currency Bill 2021 का मुख्य मकसद क्या है ?



आप को लग रहा होगा की अचानक ये Digital Currency Bill की लाया जा रहा है ? तो में आप को बता दू की RBI लगभग 2 साल से अपनी खुद की या बोले की भारत खुद एक Digital Currency ले कर आ रहा है और इस को बढ़ावा देने के लिए इस बिल को लाया जा रहा ताकि जीतने भी Private Cryptocurrency है उन पर पाबंदी लगाया जा सके।  




Digital Currency Bill 2021 लाने के पीछे कुछ खास पॉइंट्स और बाते 


  • भारत सरकार ने भारत में क्रिप्टोकुरेंसी ढांचे को विनियमित करने के लिए संसद के शीतकालीन सत्र में आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 के क्रिप्टोकुरेंसी और विनियमन को पेश करने की मांग की है।

  • आरबीआई क्रिप्टोक्यूरेंसी का एक आधिकारिक रूप जो की रूपये का डिजिटल रूप होगा उसे पेश करना चाहता है और इस पर काफी लम्बे समय से काम भी कर रहा है।  यदि बिल में  कुछ अपवादों को छोड़कर, सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को भारत में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

  • बिल को पेश करने से पहले 15 नवम्बर को संसद सदस्यों के पैनल की बैठक हुई थी जिसमे ये निर्णय लिया गया की क्रिप्टोकरेंसी को रोका नहीं जा सकता है और इसे इसे विनियमित किया जाना चाहिए। यानी इस पर कोई कनून लाना चाहिए। 

  • आरबीआई 2017 से क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अपनी गंभीर चिंता व्यक्त कर रहा है। 6 अप्रैल, 2018 के आरबीआई ने  बैंकों और संस्थाओं को crypto से रिलेटेड  सेवाएं प्रदान करने से प्रतिबंधित कर दिया था   हालांकि, 4 मार्च, 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने आर्डर को रद्द कर दिया था ।

  • Mr. S C Garg   समिति ने निष्कर्ष निकाला था कि क्रिप्टोकरेंसी एक फिएट मुद्रा के उद्देश्य की पूर्ति नहीं कर सकती है क्योंकि निजी क्रिप्टोकरेंसी पैसे / मुद्रा के आवश्यक कार्यों के साथ विरोधी  हैं।

  • 18 नवंबर को सिडनी में  संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सभी देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्रिप्टोकरेंसी "गलत हाथों में न जाए"।




4. Private Cryptocurrencies क्या है ?




इस बिल के आने के बाद सब के सामने एक नया शब्द आ गया है जो है Private Cryptocurrency चलिए में आप को आसान शब्द में बताने की कोशिश करता हु की ये Private Cryptocurrency क्या है ? 

Cryptocurrency ऐसी कर्रेंसी या क्रिप्टो होती है जिनके लेन देन को ट्रैक नहीं कर सकते है यानी किसने भेजा और किस को भेजा इसका रिकॉर्ड नहीं होता ऐसे cryptocurrency को Private Cryptocurrency कहा  जाता है। 

इस तरह की कर्रेंसी किसी भी देश के सुरक्षा के लिए खतरा बन सकती है।  क्योकि इसकी सहायता से लोग आतंकवादी घटनाओ के लिए पैसे भेज सकते है। 

इसी को देखते हुए भारत सहित काफी देशो में  इस तरह के बिल लाया जा रहा है। 




ये भी पढ़े 




5. Private Cryptocurrency के लिस्ट। 


जैसा की मैंने बताया और जैसा की न्यूज़ में आ रहा है की भारत में जितने भी Private Currency है उन सभी को बंद कर दिया जायेगा इस  Digital Currency Bill 2021  ला कर। 

मैंने कुछ Private Currency को ढूंढा है जिनकी लिस्ट में निचे दे रहा हु। 



Monero :-


 मोनेरो लेनदेन का पता लगाना अधिक कठिन होता है क्योंकि वे रिंग सिग्नेचर और स्टील्थ एड्रेस का उपयोग करते हैं। ये भेजने वाले और रिसीवर यानी  की पहचान छिपाने में मदद करती हैं। इसके अतिरिक्त,ये ए लेनदेन राशि को छुपाने में मदद करता है।

4 जुलाई, 2021 तक 221.46 डॉलर पर कारोबार करते हुए, मोनेरो कुल बाजार मूल्य के हिसाब से 26वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी थी, जो लगभग 2.8 बिलियन डॉलर थी।




DASH  :-


2014 में बनाया गया, डीएएसएच एक क्रिप्टोकुरेंसी है जो उपयोगकर्ता को यह चुनने की अनुमति देता है कि उनके लेनदेन गुमनाम और निजी हैं।   यह  फंड  को छुपा कर काम करता है यानी इसमें ये पता नहीं लगता की फण्ड कहा से आया। 

4 जुलाई, 2021 तक, डैश मार्केट कैप के हिसाब से 1.46 बिलियन डॉलर से अधिक के कुल मूल्य के साथ 61वें स्थान पर था। 



Zcash :-


यदि बिटकॉइन पैसे के लिए http की तरह है, तो Zcash https है।  Zcash ने एक क्रिप्टोग्राफिक टूल लागू किया है जिसे ज़ीरो-नॉलेज प्रूफ कहा जाता है और ये निवेशकों  के लेनदेन को उनके मुताबिक ढालने का विकल्प देता है।

Zcash की सहायता से कोई भी अपने पते को दूसरों को बताए बिना लेनदेन कर सकता है। 


Zcash $ 1.49 बिलियन के मार्केट कैप के साथ क्रिप्टोकरेंसी की सूची में 60 वें स्थान पर है और 4 जुलाई, 2021 तक $ 122.68 प्रति ZEC पर कारोबार कर रहा है।


Horizen :-


होरिज़ेन (ज़ेन) में भी Z पते से फण्ड T पते पर भेजते है तो भेजने वाला का पता नहीं चलेगा परन्तु किसे कितना फण्ड मिला है वो दिखाई देता है।  Horizen में एक विशाल नोड नेटवर्क भी है, जो गुमनामी में सुधार करने में मदद करता है।


4 जुलाई, 2021 को, Horizen ने $68.93 पर कारोबार किया और इसका कुल मार्केट कैप लगभग $776.56 मिलियन था। इसने इसे 83वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बना दिया। 




Verge :-


यह लेन-देन करने वाले प्रतिभागियों के स्थानों और आईपी पते को छिपाने की अनुमति देता है।
Verge  ने तब सुर्खियां बटोरीं जब एक लोकप्रिय वयस्क वेबसाइट ने इसे क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान स्वीकार करना शुरू करने के लिए अपनाया। 




Beam:-



बीम एक सुरक्षा-केंद्रित टोकन है जिसमें मुख्य विशेषताएं यह है की  इसमें निवेशक की गोपनीयता पर पूर्ण नियंत्रण शामिल है। सभी लेन-देन डिफ़ॉल्ट रूप से निजी होते हैं और ब्लॉकचेन पर कोई पता या अन्य निजी जानकारी संग्रहीत या स्टोर नहीं की जाती है। 


4 जुलाई, 2021 तक, बीम टोकन $0.43 पर कारोबार कर रहे थे, जिसका कुल बाजार मूल्य $39.77 मिलियन था, जिससे यह 462 वां सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी बन गया।




6. Cryptocurrency भारत में बेन होगा की नहीं ?



सब से महत्वपूर्ण बात की क्या Cryptocurrency भारत में बेन होगा की नहीं ?  इसका 100% सही सही जवाब देना अभी सम्भव नहीं है।  परन्तु कुछ पोइट्स को देखे तो उसके आधार पर में निजी तौर पर बोल सकता हु की Cryptocurrency इंडिया में बेन नहीं होगी पूरी तरह से।  परनतु कुछ क्रिप्टो जिनके बारे में मैंने ऊपर बताया है जो किसी भी देश के सुरक्षा के लिए खतरा हो और जिनका उपयोग आंतकवादी घटनाओ को अंजाम देने के लिए हो सकता है उन पर बैन लग सकता है। 


यदि आप के पोर्टफोलियो में ऊपर दिए गए क्रिप्टो है तो आप को नुकसान हो सकता है। 


भारत में Cryptocurrency पूरी तरह बैन नहीं होगा  इसके पीछे कुछ पॉइंट्स निचे दे रहा हु। 


  • अभी कुछ दिन पहले ही BJP मेंबर जयंत सिन्हा जिन्होंने Standing Committee Finance में  सभी मुख्य Crypto Exchanges , Blockchainand Crypto Asset Council (BACC) के साथ मीटिंग की और एक निष्कर्ष निकला की Cryptocurrency को भारत में बैन नहीं कर सकते परन्तु इसके लिए नियम और कानून बना सकते है। 

  •   Digital Currency Bill 2021 लेन के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य RBI द्वारा Digital Currency को बढ़ावा देने और इसे प्रोमोट करने के लिए है।  और इसके लिए कुछ प्राइवेट क्रिप्टोकोर्रेंसी पर रोक लग सकती है। 

  • 2018 में भी RBI ने क्रिप्टो पर लेने देन को रोकने के लिए आर्डर निकाला था परतु  उसी टाइम सुप्रीम कोर्ट ने उस आर्डर को हटा दिया और सरकार को निर्देश दिया की आप इस पर नियम या कानून बनाये। 


NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner