-->

1/23/2021

QUORA से पैसे कैसे कमाए ? How to Earn from QUORA?

Quora से पैसे कमाए ? ये सवाल  बहुत से लोग जानना चाहते है और वो Quora  से पैसे भी कमाना भी चाहते है। परन्तु ठीक जानकारी ना होने से वो Quora में काम नहीं कर पा रहे है।  आज में आपको यहा पूरी डिटेल्स बताऊंगा जिसे जानने के बाद आप इसमें काम कर के एक अच्छी online  earning भी कर पाएंगे।   

Quora एक प्रकार का मंच या platform है जहाँ लोग एक दूसरे से सवाल पूछते है और कुछ लोग उन्ही सवालों का जवाब भी देते है। आप यहा सवाल पूछ कर और जवाब दे कर अपनी earning शुरू कर सकते है।  चलिए में आप को डिटेल्स में इसके बारे में बता देता हु।  पूरा लेख ध्यान से पढ़े और जानकारी ले बिना जानकारी के काम नुक्सान दे सकता है और पैसे भी नहीं कमा पाएंगे। 


इस लेख में जानेंगे :

1. Quora क्या है? (What is the Quora?)

2. Quora का Partner Program क्या है? (What is Quora Partner Program?)

3.  अपने किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक ला कर 

3. Affiliate Marketing से कोरा से पैसे कमाओ 

4. Quora Space से पैसे कैसे कमाए? (What is the Quora Space?)

5. Quora Space क्या है ?

6. Quora से मिनिमम इनकम कितना ले सकते है और कैसे ?

7. Quora Space के लिए आप योग्य(Eligible)  है की नहीं ?

8. Quora Space किस भाषा में बना सकते है ?

9.  इ-बुक बेच कर (E -Book Selling)


QUORA से पैसे कैसे कमाए ?
QUORA से पैसे कैसे कमाए ? How to Earn from QUORA?




Quora क्या है? (What is the Quora?)

Quora एक प्रकार का ऐसा मंच है जहां हम उन सवालो के जवाब ढूंढते है जिसे हम अपने फॅमिली या फ्रेंड्स सर्कल में नहीं ढूंढ पाते।  Quora का मिशन दुनिया के ज्ञान को साझा करना और बढ़ाना है। quora के माध्यम से हम उन लोगों से जुड़ना चाहते हैं, जिनके पास ज्ञान है, जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है।  Quora  अलग-अलग दृष्टिकोण वाले लोगों को एक साथ लाता  है ताकि वे एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझ सकें, और बाकी दुनिया के लाभ के लिए अपने ज्ञान को साझा कर सके। 

Quora मंच में ऐसी सामग्री मिलती है  जिसे पढ़कर आपको अच्छा लगेगा। Quora आपको यह समझने में मदद करता है कि दुनिया किस तरह से काम करती है, लोग कीस तरह से व्यवहार करते हैं, और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए हम अपना क्या योगदान दे सकते है। 

आसान शब्दों में बोले तो ये हमें एक ऐसा मंच देता है जहां हम अपने मन में उठने वाले जिज्ञासा को किसी से भी कोरा के माधयम से पूछ सकते है और यदि कुछ बातो का ज्ञान है तो उसे दुसरो के साथ भी साँझा  कर सकते है। 


Quora का Partner Program क्या है? (What is Quora Partner Program?)


Quora अपने यूजर के लिए Quora Partner Program चला रहा है जसके अंतर्गत आप लोगो द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब देते है जिसमे quora की और से कुछ advertisement या ads चलाये जाते है जिससे quora की एअर्निंग होती है और वो उसी एअर्निंग में से कुछ income आप को देता है जिसे आप paypal के माध्यम से अपने पास ले सकते है। 
परतुं में आप को बता दू Quora Partner Program के अंतर्गत आप के जवाबो में 1 लाख से ज्यादा का views होने चाहिए और लोगो का रुझान (Engagment) आप के जवाब पर होना चाहिए तभी आप quora के Partner Program के लिए आप को कोरा से इन्विटेशन मिलता है।  और आप की एअर्निंग की शुरुआत हो जाती है। 




इसके अलावा और बहुत से ऐसे तरीके है जिनके माध्यम से आप quora से पैसे कमा सकते है। जिसकी  समूर्ण जानकारी निचे दे रहा हु ताकि आप की हेल्प हो सके। चलिए शुरू करते है Quora से पैसे किए कमाए ?



1.  अपने किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक ला कर 


यदि आप का कोई ब्लॉग या वेबसाइट है जहा आप लोगो को किसी भी तरह की जानकारी देते है या कुछ ऑनलाइन सिखाते है तो आप quora से आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज कर आप google adsens या affiliate products से आप अच्छी इनकम कर सकते है। 


ट्रैफिक से पैसे कमाने के लिए बस आपको quroa में ऐसी सवालो का जवाब देने है जिस टाइप का आप का ब्लॉग और वेबसाइट हो और जवाब देने के बाद आप quora पर अपने ब्लॉग का link शेयर कर सकते है जिससे लोग उस पर क्लिक कर के आप के वेबसाइट और ब्लॉग पर आएंगे  और ट्रैफिक बढ़ेगा और आपको पता ही है की जीतना ज्यादा ट्रैफिक उतना ही ज्यादा इनकम।  बस अपने काम से रिलेटेड जवाब quora पर ढूंढिए और जवाब दे कर अपना link शेयर कीजिये और साथ में पाठक(viewers) को अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर विजिट करने की आग्रह भी कीजिये।  



2. Affiliate Marketing से कोरा से पैसे कमाओ 


आज कल affiliate marketing इनकम का बहुत ही जबरदस्त जरिया बना हुआ है।  लोग एफिलिएट मार्केटिंग से लाखो रूपये की इनकम कर रहे है। जैसे  amazon affiliate, फ्लिपकार्ट, और click bank,ऐसे ही बहुत से है , अगर सब की जानकारी चाहिए तो comment कर देना आप। 


कोरा में आप किसी भी टॉपिक के बारे में आर्टटिकल या लेख लिख सकते है जैसे smartphones के बारे में , स्यास्थ्वर्धक चीज़ो के बारे में या फिर ऐसा कुछ जिसके बारे में लोग कोरा में जानना चाहते है और आप उस लेख में अपना उस वस्तु का affiliate link लगा सकते है। जाइए ही कोई आप का लेख में दी गयी जानकरी पढ़ कर लिंक पर क्लीक करेगा वो amazon, flipkart जहा का भी आपने लिंक दिया होगा उधर चला जायेगा और वो उस को खरीद लेगा।  और आप को उसकी कमिशन के रूप में इनकम हो जाएगी।  बस आप टॉपिक ढूंढिए कोरा पर और लेख लिख कर अपना लिंक डालते जाईये और quora से पैसे कमाईये।  बस ध्यान देना है की आप किसी और का लेख की नकल ना करे नहीं तो आप का account कोरा से ख़तम (baned)  भी किया जा सकता है।  



3. Quora Space से पैसे कैसे कमाए? (What is the Quora Space?)


Quora Space से भी आप पैसे कमा सकते है , इसके बारे में बताने से पहले आप को ये जानना जरुरी है की आप ये जान ले की Quora Space क्या है ? और Quora Space से पैसे कैसे कमा सकते है ?

1. Quora Space क्या है ?


जैसे हम facebook page बनाते है और जरुरी बाते या और कुछ शेयर करते है ये उसी तरह का होता है  बस थोड़ा सा अंतर होता है। कोरा में आप अपने पसंद या जानकारी के अनुसार आप कोरा स्पेस बना सकते है जैसे ड़िजिटल मार्केटिंग के नाम से , यूट्यूब पर कामयाब कैसे हो , ऑनलाइन एअर्निंग कैसे करे MLM से पैसे कैसे कमाए ? आदि। 


अब बात आती है की quora space बना लिया पर इनकम कैसे करे ? quora space बनाने के बाद आप को डेली 1 -2 आर्टिकल अपने कोरा स्पेस से संबंधित पोस्ट करनी है ताकि आप के quora space को लोग फॉलो या ज्वाइन करे, इससे आप का स्पेस एंड आर्टिकल quora और google दोनों पर  ही रेंक करेगा।  रेंक करने से आप के आर्टिकल के व्यूज बढ़ते है।  इस प्रकार से जब ज़ादा views आने पर कोरा आप के स्पेस और आर्टिकल पर advertisement और ads दिखता है और उसकी earning आप को देता है। 


2. Quora से मिनिमम इनकम कितना ले सकते है और कैसे ?


अब आप का मन ये जानने का कर रहा होगा की मिनिमम कितना पेआउट कोरा देता है और कैसे ? तो में आप को बता देता हु की आप के quora account में $10 हो जाता है तो आप इस अमाउंट को अपने paypal में ट्रांसफर कर  सकते है और ले सकते है। 


3. Quora Space के लिए आप योग्य(Eligible)  है की नहीं ?


कोरा हर किसी को स्पेस बनाने या क्रिएट करने का मौका नहीं देता है परन्तु इसके लिए आप को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है।  बस आप क्वोरा में अपना अकाउंट बना कर अपने जानकारी के अनुसार लोगो के सवालो का जवाब दीजिये और पूछिए, आपको स्पेस बनाने का ऑप्शन मिल जायेगा। जैसे ही मौका मिलता है अपना एक अच्छा सा कोरा स्पेस बना कर आर्टिकल लिखिए और इनकम शुरू कीजिये।  परन्तु में यहाँ बता दू  स्पेस बनाते ही और आर्टिकल लिखते है इनकम शुरू नहीं होगी आप के स्पेस से लोग जुड़ने भी चाहिए और ाचा व्यू भी आना चाहिए जिसके बाद आप की इनकम शुरू होगी। 


4. Quora Space किस भाषा में बना सकते है ?



कोरा स्पेस आप किसी भी भाषा में बना सकते है चाहे वो हिंदी हो या इंग्लिश हो या और कोई भाषा।  बस आप को उस भाषा में  अच्छा पकर और ज्ञान होना चाहिए। ताकि आप उस भाषा में पूछे गए सवालो का जवाब दे सके।  तो यहाँ भाषा को ले कोई बाधा नहीं है। 



4.  इ-बुक बेच कर (E -Book Selling)



देखिये आप कोरा में या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के लिए या फिर अपने ब्लॉग के लिये कुछ न कुछ अच्छा  article या लेख लिखेंगे तो में बोलता हु क्यों ना आप उन्ही चीज़ो या अपने लेखो को थोड़ा विस्तार से लिखो और उसे इ-बुक बनाकर आप amazon Kindle में sell या बेचना शुरू करे। आप को यहा से भी एअर्निंग होगी और इसके बारे में आप कोरा में अपने viewers  को बताओ की ज्यादा जानकारी के लिए आप इस बुक को खरीद सकते है।  यानी आप कोरा के मध्यान से इ-बुक भी बेचना शुरू कर सकते है।  उदाहरण के लिए आप ये देख और खरीद भी सकते है। 






आशा करता हु की आप को ये जानकारी अच्छी लगी होगी।  यदि कोई सुझाव हो तो जरूर कमेंट करे। 

आप का दिन सुभ हो।  





NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner