-->

2/12/2021

Which is the best web hosting Company in India?

Best web hosting Company in India?


किसी भी ब्लॉग के लिए या वेबसाइट के लिए होस्टिंग बहुत ही जरुरी है बिना होस्टिंग के आप की कोई भी वेबसाइट नहीं चल सकती।  एक तरह से बोले तो होस्टिंग हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की अत्मा होती है।  और हम जानते है की बिना आत्मा के शरीर किसी काम का नहीं होता।  इसलिए अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग लेने से पहले  ये जान लेना बहुत ही जरुरी होता है की कोन सी कम्पनी किस तरह की सर्विस दे रहे है और सपोर्ट कितना है। 


Image by Mudassar Iqbal from Pixabay

best web hosting Company in India
best web hosting Company in India







मेरी और से फ्री  Giveaway  है Rs.1,000/-  cash direct इन बैंक अकाउंट और वॉलेट।  पूरा आर्टिकल पढ़े। 






Which is the best web hosting company in India for WordPress ?

ये बात आप भी जानते है की सभी कम्पनिया अपने आप को सब से अच्छी बताती है, चाहे वो हो या ना हो। और इसीलिए वो नए नए ऑफर और डिस्काउंट देती रहती है परन्तु हमें ऑफर और डिस्काउंट में ना फस कर बेस्ट होस्टिंग कंपनी को चुनना होता है क्योकि ऑफर आप को एक बार ही मिलेगा और काम आपने लम्बे टाइम तक करना होता है। में आप को बताऊंगा की Which is the best web hosting company in India for WordPress ? जो बहुत ही जरुरी है। में आप को ये भी बताऊंगा की Cheap web hosting India में  कोन दे रहा है। चलिए शुरू करे। 


इस पोस्ट में जानेंगे (content of  Post) 

1. Which is the best web hosting Company in India?

(इंडिया में अच्छी वेब होस्टिंग कम्पनी कौन है ?)

2. Type of Web Hosting

(वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है?)

3. Honest Review among Hostinger, Bluhost and Hostgator

4. How to choose Web Hosting?

(अच्छी वेब होस्टिंग कैसे चुने?)


1. Which is the best web hosting Company in India?

आज हम अपने ब्लॉग के लिए या तो ब्लॉगर का इस्तेमाल करते है या फिर वर्डप्रेस का।  दोनों में ही होस्टिंग की जरूरत होती ही है और बिना होस्टिंग के हमारी वेबसाइट/ब्लॉग  काम नहीं करेगी।  
इंडिया में एक से बढ़कर होस्टिंग कम्पनिया है जो अपनी सर्विस दे रही है पर हमें सब से बेस्ट होस्टिंग चाहिए वो भी कम पैसो में।  

यदि ब्लॉगर की बात करे तो यहाँ हमें फ्री में गूगल से होस्टिंग मिल जाती है  और वोही दूसरी ओर वर्डप्रेस के लिए हमें अलग से वेब होस्टिंग सर्विस लेनी होती है।  यदि कोई नई ब्लॉगर है तो उसे गूगल से मिलने वाले सर्विस का ही इस्तेमाल करना चाहिए और जैसे जैसे उसका लेवल बढ़ता है तो अपने वेबसाइट और ब्लॉग को वर्डप्रेस पर ला सकता है और उसे एक अच्छे वेबहोस्टिंग जरूरत परती है। 


इंडिया में बेस्ट वेब होस्टिंग बेस्ट कम्पनियो की लिस्ट निचे दे रहा हु। 
1. Bluhost       2. Hostinger     3. Hostgator      
इसके अलावा और भी होस्टिंग प्रोवाइडर है परन्तु जिस पर बड़े बड़े ब्लॉगर विस्वास करते है और जिनका रिकॉर्ड अच्छा है उन्ही को मैंने आप के सामने रखे है। 

में आप को तीनो के डिटेल और रिव्यु शेयर करूँगा उसके बाद आप खुद अपने लिए बेस्ट वेब होस्टिंग कम्पनी के प्लान को खरीद सकते है वो भी काफी कम प्राइस में। और आप को में अलग से Rs. 1,000/- का गिवअवे  भी दूंगा।  पोस्ट को ध्यान से पढ़िए।




2. Honest Review among Hostinger, Bluhost and Hostgator

जैसा की आप जानते ही है की इस समय 3 web hosting Provider का नाम चल रहा है जिनसे बड़े बड़े ब्लॉगर सर्विस ले रहे है।  हालाँकि  तीनो ही बेस्ट होस्टिंग होस्टिंग कम्पनियाँ है फिर में इनमे इनमे कुछ अंतर है  निचे आप को इनके बेसिक प्लान का रिव्यु दे रहा हु जिसे देख कर आप जान जाओगे की किसकी होस्टिंग सर्विस लेना सही होगा अपने ब्लॉग के लिए। 


Service Review between Web Hosting Providers


Hostgator बेसिक  सर्विस

99/ mo on min. 2year




hostgator web hosting
Hostgator 

Blushost

बेसिक सर्विस

             ₹199.00/mo*  Normally ₹499.00


Bluehost web hosting
Bluehost 

Hostinger

बेसिक  सर्विस

9.99

SAVE 90%

$0.99/moUSD


Hostinger Web Hosting
Hostinger 

Single Domain

1 Website/डोमेन

1 Website

10GB Disk Space

50 GB SSD Storage

10 GB SSD Storage

100 GB Transfer

5 Parked Domains

1 Email Account

5 Email Account(s)

25 Subdomains

Free SSL ($11.95 value)  help_outline

Free Dedicated IP नहीं देगा

Unlimited Databases

Free Domain

Free SSL Certificate  नहीं देगा

Free SSL Certificate

Google Ads Credit

1-click installation

FREE Domain for 1 Year

100 GB Bandwidth

Free cPanel

Free Automatic Daily Malware Scan

30 Days Money Back Guarantee

New - PHP 7.1

FREE Cloudflare CDN

2 Databases

 

FREE Staging Environment

Free CDN

 

1-click installation

Cloudflare Protected

 

Free cPanel

99.9% Uptime Guarantee  help_outline

 

New - PHP 7.1

2 Subdomains  help_outline

 

 

1 Email Account


 

hostgator web hosting
Hostgator 

 


    BUY NOW 

 

Bluehost web hosting
Bluehost 

₹199.00/mo

Normally ₹499.00


 

BUY NOW

 

Hostinger Web Hosting
Hostinger 


 BUY NOW


में आप से बोलूंगा आप bluhost से ले क्योकि 70% ब्लॉगर इसे इस्तेमाल करते है।  बाकी आप की इच्छा पर है सभी के डिटेल्स मेने बता दिए है और लिंक भी शेयर कर  दिया है।

 
इधर  दिए लिंक से होस्टिंग लेने पर आप को Rs. 1,000/- मेरी और से फ्री गिवअवे है।  इसकी डिटेल्स मेने पोस्ट के अंत में दिया है।  अपना Rs. 1,000/- जरूर क्लेम करे।    



3. How to choose Web Hosting for blog?

निचे दिए गए  Type of Hosting में से आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के जरूरत के हिसाब से सर्विस ले सकते है। अब  बात आती है की अच्छी वेब होस्टिंग कैसे चुने?(How to choose Web Hosting?) क्यकि यहाँ आप को एक ही मौका मिलेगा क्यकि बार बार होस्टिंग बदलने से blog or website रैंकिंग में दिक्कत आ सकती है। जो  हम बिलकुल  चाहेंगे। चलिए  बताता हु की एक बेस्ट वेब होस्टिंग कंपनी से एक अच्छा वेब होस्टिंग सर्विस कैसे चुने ?


1. Pricing :   कई बार हम सस्ते के चक्कर में बिना कुछ ध्यान दिए होस्टिंग ले लेते है और बाद में जब दिक्कत आती है तो कम्पनी बोलती है की इस प्राइस में ये सेर्विस नहीं है और आप से प्लान को अपग्रेड करने को बोलती है जो काफी महंगा पड़ता है।  तो price तो जरूर देखे परन्तु उस प्राइस में क्या मिल रहा है वो भी जरूर देखे तभी होस्टिंग ख़रीदे। 


2. SSL Certificate और फ्री डोमेन : आज कल 90% Hosting Provider फ्री में SSL सर्टिफिकेट और फ्री में अपने पसंद का डोमेन भी देती है यदि होस्टिंग प्लान ले रहे है तो।  आप ये जरूर चेक करे की  जिस प्राइस जिस प्राइस पर रहे उसमे ये दोनों सर्विस मिल रही है की नहीं। 


3. SSD Storage और Unlimited Databases : होस्टिंग लेते समय ये जरूर ध्यान दे की आपको कम से काम 40 -50 GB का SSD Storage और अनलिमिटेड डेटाबेस मिले।  आम तौर पर कोई कोई कम्पनिया 2 डाटा बेस  देती है और 10 -20 GB तक SSD Storage देती है जो शुरू करने के लिए ठीक है पर लम्बे टाइम तक काम नहीं कर सकते है। 


4.  Money Back Guarantee : अच्छी होस्टिंग कम्पनी की पहचान होती है की वो मनी बैक गारंटी देते है क्योकि वो बेस्ट होस्टिंग देते है।  आप होसिटंग लेते टाइम इसका भी ध्यान जरूर दे ताकि कोई दिक्कत आती है तो आप को अपने पैसे वापस आराम से मिल जाये। 


5.  Additional Service : कई कम्पनिया जो अच्छी वेब होस्टिंग देती है इंडिया में साथ में वो कुछ अलग से अलग से कॉम्प्लिमेंट्री सर्विस  देती है।  ये भी एक पहचान है एक अच्छे वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर की।  आप इसका भी ध्यान रखे। 



4.  Type of Web Hosting

वैसे तो 10 से ज्यादा  तरह की  वेब होस्टिंग होती है परन्तु में उन्ही के  बारे में बताऊंगा जिसका इस्तेमाल ब्लॉग और वेबसाइट के लिए किया जाता है। 


1. What is Dedicated hosting service (समर्पित होस्टिंग सेवा क्या होता है ?)

इस प्रकार होस्टिंग में होस्टिंग लेने वाले के पास अपना स्वयं का वेब सर्वर होता  है और इस पर उसका पूर्ण नियंत्रण होता  है उसके पास लिनक्स / विंडोज तक की  पहुंच होती है. जिसका अर्थ है कि ग्राहक अपने स्वयं के समर्पित सर्वर की सुरक्षा और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है।


2. What is  Shared web hosting service (साझा वेब होस्टिंग सेवा क्या है ?)

इस प्रकार के एक वेबसाइट को एक ही सर्वर पर कई अन्य साइटों के साथ शेयर किया जाता है। इसमें डोमेन कॉमन सर्वर को आपस में शेयर करते है। इसमें बेसिक सर्विस मिल पाती है और जरुरतो के हिसाब से चेंज करने में दिक्कत आती है। 


3. What is  Cloud hosting (क्लाउड होस्टिंग क्या है ?)

यह एक नए प्रकार का होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो ग्राहकों को बिलिंग के आधार पर शक्तिशाली, स्केलेबल और विश्वसनीय होस्टिंग की अनुमति देता है। क्लाउड होस्ट की गई वेबसाइट  विश्वसनीय होती है क्योंकि  होस्टेड साइट्स के लिए  बिजली की दिक्क्त या प्राकृतिक आपदाओ से कोई दिक्क़त नहीं आती क्योंकि क्लाउड होस्टिंग किसी एक जगह नहीं होती ये जगह जगह बाटी होती है यानि विकेंद्रीकृत होती है। इसमें  डेटा सुरक्षा या गोपनीयता की  समस्या हो सकती है। 


4. Managed hosting service (प्रबंधित होस्टिंग सेवा)

इसमें अपना खुद का वेब सर्वर मिलता है, लेकिन उस पर पूर्ण नियंत्रण नहीं मिलता और इसमें  लिनक्स के लिए रूट एक्सेस नहीं मिलता ; हालाँकि,  FTP या अन्य दूरस्थ प्रबंधन टूल के माध्यम से अपने डेटा को प्रबंधित करने की सहूलियत मिलती है ।  उपयोगकर्ता आमतौर पर सर्वर का मालिक नहीं होता है। सर्वर क्लाइंट को एक तरह से रेंट पर दिया गया होता है।


और ज्यादा जानकारी के लिए  Wikipedia पर पर जाये।



फ्री  Giveaway  Rs.1,000/-  कैसे क्लेम करे ?

जैसे ही आप यहा दिए गए लिंक से अपनी पसंद का वेब होस्टिंग लेते है तो आपने अपना नाम, वेबसाइट/ब्लॉग का नाम और आपका  इ-मेल  इस इ -मेल पर भेजना है  onlineinfo4money@gmail.com आप को उसी टाइम Rs. 1,000/- ट्रांसफर हो जायेगा।  



तो आप को निचे दिए गए सवालों का जवाब मिल गया है। 
Which is the best web hosting provider in india
Which is the best web hosting Company in India?
What is web hosting?
Which website hosting is best in India?
Is bluehost have reliable for web hosting in India?



धन्यावाद 

आप का समय शुभ हो और किसी तरह की ब्लॉग्गिंग या ऑनलाइन earning से रिलेटेड कुछ पूछना होतो कमेंट कर दे बस। 

NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner